Technology GK

Bacteria Discovered On Space Station To Grow Crops | Technology GK

Last Updated on April 28, 2021 by GKQUESTIONBANK


ये बैक्टीरिया पैदा करेगा अंतरिक्ष में फसल | Space Technology | Tech GK



दोस्तों भविष्य के मंगल पर रहने वाले यात्री या अंतरिक्ष में दूर तक यात्रा करने वाले अंतरिक्ष यात्री क्या भोजन करेंगे और क्या अंतरिक्ष में फसलों को उगाना संभव है? क्या कोई ऐसी Space Technology है जिससे की हम मानव ऐसा कर सकते हैं? वैज्ञानिको ने इसमें कितनी सफलता पा ली है, आज हम जानेंगे इसी पोस्ट में।


NASA हाल फिलहाल के कई वर्षो से Space Food विकसित करने में लगा हुआ है और काफी हद तक इसमें कामयाबी भी मिल चुकी है। पिछले साल ही 30 नवंबर 2020 को मूली के पौधे की फसल नासा की अंतरिक्ष यात्री केट रूबिंस ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर काटी थी।

अब शोधकर्ताओं ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन यानी की ISS पर बैक्टीरिया के तीन नए Strains की खोज की है और उनका मानना है की Technology की मदद से वे एक दिन अंतरिक्ष यात्रियों को अपना भोजन बनाने में मदद कर सकते हैं।

लेकिन NASA अब और आगे जाना चाहता है ताकि मंगल मिशन या Deep Space मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्री अपने महीनो का खाना अंतरिक्ष में पैदा कर सकें। लेकिन अंतरिक्ष में भोजन उगाना कोई आसान काम भी नहीं है, क्योंकि पौधे मिट्टी में “सहायक” जीवाणुओं यानी की Bacteria पर निर्भर करते हैं जो पृथ्वी से दूर अंतरिक्ष में नहीं होते। इसी बीच NASA की इस खोज ने नयी उम्मीदें पैदा कर दी हैं।

एक नए अध्ययन में NASA की Jet Propulsion Laboratory, University of Southern California, Cornell University और University of Hyderabad (जो की भारत में है), उन्हें अंतरिक्ष स्टेश पर Bacteria के 4 Isolated Strains मिले हैं। वैज्ञानिकों को लगता है कि यह बैक्टीरिया संभवतया अंतरिक्ष जैसे वातावरण में पौधों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

औसत व्यक्ति के शरीर में 100 खरब सूक्ष्म जीव पाए जाते हैं तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी कि बैक्टीरिया स्टेशन पर रहते हैं। अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन एक बहुत ही साफ सुथरी जगह होती है जो की अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा और प्रयोगशाला पर चल रहे प्रयोगों और अनुसंधानों की रक्षा करने के लिए बहुत ही जरुरी भी है। लेकिन यह पूरी तरह से जीवाणु रहित भी नहीं हो सकता।

जिन Bacterial Strains की खोज वैज्ञानिकों ने की है वह मिथाइलोबैक्टीरिया फैमिली से संबंधित हैं और उन्हें लगातार दो उड़ानों के दौरान पुरे अंतरिक्ष स्टेशन पर देखा गया है।

इनमें से तीन बैक्टीरिया के नाम वैज्ञानिकों ने IF7SW-B2T, IIF1SW-B5 और IIF4SW-B5 रखे हैं। इस तरह के बैक्टीरिया पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देने और पौधों की बीमारियों से बचाने में मदद करने के लिए भी जाने जाते हैं और इसलिए वैज्ञानिकों को लगता है कि इस तरह के बैक्टीरिया द्वारा अंतरिक्ष में पौधों को विकसित करने में और अंतरिक्षयात्रियों को खाना बनाने में मदद मिलेगी।


आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें नीचे Comment करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ WhatsApp पर इस Post को Share जरूर करें।

Read More Technology GK


 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: This Content is protected !! Go to our Store at Instamojo.com/gkquestionbank for PDF Downloads.