Uttarakhand GK

उत्तराखंड करंट अफेयर्स – 2021 (हिंदी में)


Uttarakhand Current Affairs 2021 In Hindi


Uttarakhand Current Affairs 2021 – In this GK page we have updated these 2021 latest current affairs of Uttarakhand State in Hindi Language. These are most important Uttarakhand Current Affairs for state level exams like Group-C and other competitive examinations in Uttarakhand.

Uttarakhand Current Affairs 2021 Latest Questions Answers

Uttarakhand Current Affairs 2021 Latest Questions Answers

Below we have updated the Top Uttarakhand Current Affairs 2021 In Hindi below and every month we will add the another Uttarakhand Current Affairs on this page. So Read Now Uttarakhand Current Affairs and Improve your Uttarakhand Current Affairs General Knowledge.

Also Read Below:


2021 Current Affairs Of Uttarakhand In Hindi


  • कोरोना के खिलाफ 2 साल से जारी युद्ध में उत्तराखंड देश का अग्रणी राज्य बन चुका है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुसार राज्य में 100% लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। मुख्यमंत्री ने यह सूचना 17 अक्टूबर 2021 को पुरे राज्य एवं देश के साथ साझा की। उत्तराखंड में 74 लाख लोगों को कोरोना की पहली डोज लग चुकी है। साथ ही 34 लाख 68 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगी चुकी है। राज्य में 16 जनवरी 2021 से कोरोना टीकाकरण का अभियान शुरू हुआ था। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुसार उत्तराखंड ने 100% लोगों को कोविड वैक्सीन लगने का लक्ष्य दिसंबर 2021 रखा था जिसे समय से पूर्व ही हासिल किया जा चुका है। राज्य सरकार सभी लोगों को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लक्ष्य को भी जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है।


  • सरकार के नियत प्रयासों और लोगो के परस्पर सहयोग के कारण उत्तराखंड राज्य में कोरोनावायरस का प्रकोप बहुत हद तक नियंत्रित हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में संक्रमण दर मध्य-अक्टूबर 2021 को 0.04 प्रतिशत पहुंच गयी है। इस अवधि तक कुल 3,30,032 लोग कोरोनावायरस से ठीक हो चुके हैं। कोरोनावायरस से राज्य में कुल 7,397 लोगों की जान गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 3,43,701 है। जबकि रिकवरी दर 96.02 प्रतिशत है।

  • टिहरी बांध की झील का जलस्तर 24 सितम्बर, 2021 को आरएल 830 मीटर तक पहुंच गया है। सरकार के अनुसार टीएचडीसी और ऊर्जा क्षेत्र के लिए यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। उत्तराखंड सरकार ने 25 अगस्त, 2021 को टिहरी जलाशय के स्तर को ईएल 830 मीटर तक बढ़ाने की अनुमति दी थी। इस उपलब्धि को प्राप्त करने के बाद हर दिन 50 से लेकर 60 लाख की अतिरिक्त आय टीएचडीसी को प्राप्त होगी। इस तरह टिहरी बांध परियोजना ने पहली बार अपनी पूरी क्षमता हासिल की है।

    भारत के उत्तराखंड में टिहरी के पास टिहरी बांध भागीरथी नदी पर एक बहुउद्देश्यीय तटबंध बांध है। टिहरी बांध परियोजना पिछले १५ वर्षों से बिजली उत्पादन, पीने और सिंचाई के लिए पानी, बाढ़ नियंत्रण, मछली पकड़ने, पर्यटन आदि जैसे अन्य लाभ प्रदान कर रही है।


  • उत्तराखंड उद्यान विभाग ने हर्षिल घाटी के गांवों – सुक्की, झाला, मुखबा, पुराली व जसपुर में केसर की खेती को बढ़ावा देने की एक महत्वपूर्ण योजना बनाई है। इसके लिए उद्यान विभाग जम्मू और कश्मीर के शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विवि का सहयोग ले रहा है ताकि हर्षिल घाटी में भी केसर की खेती को विकसित किया जा सके।

  • अपने गीतों के माध्यम से उत्तराखंड के लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी जी ने पर्यावरण को बचाने एवं संरक्षण के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसी सन्दर्भ मैं लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी को सीपी भट्ट पर्यावरण एवं विकास केंद्र की ओर से रविवार 11 अप्रैल 2021 को “केदार सिंह रावत पर्यावरण पुरस्कार” प्रदान किया गया है।


  • टिहरी झील में आने वाले समय में शिकारा, क्रूज शिप, स्कूबा डाइविंग, पैरासेलिंग, फ्लाई बोट की सुविधाएं देखने को मिल सकती हैं। इसके लिए टिहरी विशेष क्षेत्र पर्यटन विकास प्राधिकरण (टाडा) ने 31 मार्च 2021 तक आवेदन मांगे हैं। इसमें पर्यटकों के लिए पांच शिकारा, एक स्कूबा डाइविंग, दो पैरासेलिंग, तीन क्रूज शिप और दो फ्लाई बोट चलाने का प्लान किया गया है। अभी टिहरी झील में करीब 100 बोटें चलायी जा रही हैं लेकिन टिहरी विशेष क्षेत्र पर्यटन विकास प्राधिकरण पर्यटन को और अधिक बढ़ावा देना चाहता है जिससे आमदनी तो बढे ही साथ ही साथ आसपास के लोगों को बेहतर रोजगार भी हासिल हो।

  • उत्तराखंड में चमोली जिले के रैणी गांव में 7 फरवरी 2021 को अचानक ग्लेशियर फटने से धौली गंगा नदी में बाढ़ आयी। अचानक आयी इस आपदा से तपोवन क्षेत्र में ग्लेशियर टूटने से ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट टूट गया। इस हाईड्रो प्रोजेक्ट की शुरुआत 2011 में हुई थी। 2016 में बिजली उत्पादन बंद होने के बाद जून 2020 में इस हाईड्रो प्रोजेक्ट को दोबारा शुरू किया गया था। ऋषि गंगा नदी पर 13 मेगावाट की जल विद्युत परियोजना तथा तपोवन में 500 मेगावाट की तपोवन-विष्णुगाड़ जल विद्युत परियोजना (निर्माणाधीन) चल रही थी। इस आपदा से ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट पूरी तरह से तबाह हुआ है और तपोवन विष्णुगाड़ परियोजना को भी गंभीर नुकसान पहुंचा है।

  • उत्तराखंड देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहाँ ई-कैबिनेट की पहल की गयी है। उत्तराखंड की इस महत्वपूर्ण पहल के लिए “अवॉर्ड ऑफ एक्सीलेंस” कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ इंडिया (सीआईएस) के स्पेशल इंट्रेस्ट ग्रुप (एसआईजी) द्वारा वर्ष 2020 के लिए 12 फरवरी 2021 को दिया जायेगा। उत्तराखंड के गोपन विभाग के अधिकारी ‘अवॉर्ड ऑफ एक्सीलेंस’ प्राप्त करेंगे। ई-गवर्नेस में विभिन्न श्रेणियों में बेहतर कार्य के लिए कंप्यूटर सोसाइटी ऑफ इंडिया (सीआईएस) द्वारा अवॉर्ड दिए जाते हैं। उत्तराखंड में ई-कैबिनेट, ई-ऑफिस, ई-डिस्ट्रिक्ट और सीएम हेल्पलाइन जैसी महत्वपूर्ण पहलों के शुरू होने से इनके द्वारा सभी कार्य जल्द पुरे हो रहे हैं तथा अलग अलग विभागों में बेहतर समन्वय स्थापित हुआ है।

  • भारतीय रेल मंत्रालय ने नई दिल्ली से उत्तराखंड के कोटद्वार और टनकपुर के लिए दो एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन की मंजूरी दी है। इन दो एक्सप्रेस ट्रेनों के नाम सिद्धबली एक्सप्रेस और पूर्णागिरी एक्सप्रेस रखा गया है। रेलवे मंत्रालय इन दोनों एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन फरवरी 2021 के अंत तक शुरू कर सकता है। प्रदेश की स्थानीय भावनाओं, मान्यताओं और आस्थाओं के आधार पर भारतीय रेल मंत्रालय ने इन दो एक्सप्रेस ट्रेनों का नाम रखा है।

  • उत्तराखंड के चंपावत जिले में स्थित गौड़ी पावर हाउस को दोबारा शुरू करने के लिए उरेडा विभाग (Uttarakhand Renewable Energy Development Agency – UREDA) और देहरादून की निजी कंपनी हरिओम कंस्ट्रशन ने करार किया है। इस पावर हाउस को दोबारा से शुरू करने के लिए उरेडा ने अक्तूबर 2020 में एक टेंडर प्रक्रिया शुरू की थी। गौड़ी पावर हाउस को उरेडा विभाग का हरिओम कंस्ट्रशन देहरादून से करार के बाद 35 साल के लिए लीज पर दिया गया है। पावर हाउस में दो टरबाइन लगाए जाएँगी जिनसे बिजली उत्पन्न की जाएगी। पच्चीस साल से बंद पड़े गौड़ी पावर हाउस से प्रतिदिन 200 किलोवाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है।

  • टिहरी झील महोत्सव उत्तराखंड में 16 व 17 फरवरी 2021 को टिहरी के कोटी में आयोजित होगा। जल क्रीड़ा में बोटिंग, जेट स्की, बनाना राईड, सर्फिंग, क्याकिंग, केनोइंग, स्कूवा डाइविंग जैसे आयोजन किये जा रहे हैं तथा लैंड स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में माउंटेन टरेन बाइकिंग, एटीवी बाइक, तीरंदाजी, एयरो स्पोर्ट्स में पैराग्लाइडिंग, पैरामोटर, हॉट एयर बैलून प्रतियोगिता का आयोजन भी इस वर्ष किया जा रहा है। यह आयोजन उत्तराखंड के पर्यटन कारोबार को और अधिक गति देने में समर्थ होगा जिससे प्रदेश में आय के साधन बढ़ने के साथ साथ रोजगार भी बढ़ेगा।

  • उत्तराखंड में इस वर्ष 1 मार्च से 10 मार्च 2021 तक ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में विधानसभा सत्र का आयोजन किया जा रहा है। उत्तराखंड सरकार प्रदेश का बजट 4 मार्च 2021 को पेश करेगी। गैरसैंण उत्तराखंड के चमोली जिले में आता है तथा ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाए जाने के बाद राज्य की अस्थायी राजधानी देहरादून से गैरसैंण की दूरी तक़रीबन 260 किलोमीटर है।

  • उत्तराखंड सरकार ने प्रदेश में 25 हजार किसानों को तीन लाख और किसान समूहों को पांच लाख का ब्याज मुक्त ऋण दिए जाने का ऐलान पंडित दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत देने का निर्णय किया है। इस योजना का शुभारंभ 6 फरवरी 2021 को मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के लागू होने से राज्य के किसान समूहों को ऋण उपलब्ध कराने से कृषि को बढ़ावा मिलेगा तथा रोजगार एवं किसानों की आय में भी वृद्धि होगी।

  • मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून आईटी पार्क स्थित आईटीडीए में देहरादून इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर ‘सदैव दून’ प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया है। राजधानी में यातायात की समस्या और आपदा प्रबंधन के समय महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करने हेतु इस प्रोजेक्ट को देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से शुरू किया गया है। ‘सदैव दून’ प्रोजेक्ट के तहत राजधानी में 200 स्थानों पर 500 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जायेंगे।


  • उत्तराखंड के हर विकासखंड में महाविद्यालय खोलने की योजना राज्य सरकार द्वारा की गयी है। इस योजना द्वारा सरकार का उद्देश्य राज्य में शिक्षा का स्तर बढ़ाना, विश्वविद्यालयों से सरकार के लिए परामर्शदाता नियुक्त करना, बेरोजगारी दूर करने का प्रयास करना और पलायन को रोकना जैसे गंभीर मुद्दे सुलझाने हैं। हर विकासखंड में महाविद्यालय खोलने की योजना द्वारा राज्य में इन जैसे गंभीर मुद्दों का समाधान करने एवं छात्रों की शिक्षा के स्तर को बढ़ाने एवं रोजगार संभावनाओं का विकास करने में अधिकतम सफलता मिलने की योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा बनायी गयी है।

  • भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में 26 जनवरी 2021 के दिन आयोजित नेशनल फेडरेशन कप जूनियर अंडर 20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हुई नेशनल प्रतियोगिता में उत्तराखंड की खिलाड़ी रेशमा पटेल ने स्वर्ण पदक जीता है। उत्तराखंड की रेशमा पटेल 16 साल की खिलाड़ी हैं। उन्होंने अंडर 20 बालिका श्रेणी में 48 मिनट 52 सैकेंड में अपनी रेस पूरी की। यह रिकॉर्ड बनाकर रेशमा पटेल ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया और 2014 के प्रियंका गोस्वामी के 7 साल पुराने राष्ट्रीय रिकॉर्ड को भी तोड़ा।

  • 24 जनवरी 2021 को बालिका दिवस के मौके पर दौलतपुर गांव (हरिद्वार जिले के बहादराबाद विकासखंड) की सृष्टि गोस्वामी उत्तराखंड विधानसभा (गैरसैंण से) में मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश में किए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगी। सृष्टि गोस्वामी एक दिन के लिए उत्तराखंड की मुख्यमंत्री बनेंगी। वह रुड़की के बीएसएम पीजी कॉलेज से बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई भी कर रही हैं। पिछले दो साल से सृष्टि गोस्वामी ‘आरंभ’ नामक योजना चला रही हैं जिसमें क्षेत्र के गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के साथ मुफ्त में किताबें भी मुहैया करायी जाती हैं।

  • मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा देहरादून के पुरकुल गांव में सैन्य धाम की आधारशिला नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिवस (23 जनवरी 2021) के मौके पर रखी गयी है। प्रदेश में सैन्य धाम की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी थी। यह धाम उत्तराखंड में पांचवें धाम के तौर पर जाना जायेगा। उत्तराखंड सरकार के मुताबित इस सैन्यधाम के लिए उत्तराखंड के हर शहीद सैनिक के परिवार के घर से उनके आंगन की मिट्टी लाई जाएगी।


  • उत्तराखंड सरकार के मुताबित गौचर हवाई पट्टी को बीस सीटर डोर्नियर विमान के उड़ने लायक विकसित करने के संबंध में एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को जल्द ही भेजा जाएगा। वर्तमान में गौचर हवाई पट्टी की लंबाई 1,450 मीटर है लेकिन प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद इसकी लंबाई 1,600 मीटर हो जाएगी।

  • उत्तराखंड का सबसे बड़ा फ्लाईओवर ‘हरिपुर कलां फ्लाईओवर’ यातायात के लिए जल्द ही खुलने वाला है। इसकी लंबाई तकरीबन 2 किलोमीटर है। यह फ्लाईओवर सप्तऋषि गेट से शुरू होकर हरिपुर कलां, सुखी नदी और राजाजी टाइगर रिजर्व के प्रवेश द्वार से गुजरता है और टीन मोरी पुलिया पर समाप्त होता है।

  • केंद्र सरकार के द अर्बन लर्निंग इंटर्नशिप प्रोग्राम (ट्यूलिप) को देखते हुए उत्तराखंड शहरी विकास निदेशालय, प्रदेश के सभी आठ नगर निगम और सभी नगर निकायों में इस प्रोग्राम को लागू करने जा रहा है जिसके अंतर्गत ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद नगर निगम या नगर पालिका में तीन महीने की इंटर्नशिप का मौका मिलेगा साथ ही साथ पांच से 45 हजार रुपये तक स्टाइपेंड भी मिलेगा।

  • उत्तराखंड सरकार की घोषणा के प्रदेश में निजी पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं में आरटीपीसीआर की जांच 500 रुपये और रेपिड एंटीजन की जांच 427 रुपये में होगी। कोरोना संक्रमण की रोकथाम और कोविड जांच के लिए उत्तराखंड सरकार ने दूसरी बार जांच दरें घटाई हैं।

  • उत्तराखंड के पहले बाल मित्र थाने का उद्घाटन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राजधानी देहरादून में किया। इस परिसर में छोटे अपराधों या बाल श्रम जैसे अन्य मामलों में पकड़े गए बच्चों को काउंसलिंग दी जाएगी।

  • गणतंत्र दिवस समारोह 2021 में उत्तराखंड से 12 कलाकार गणतंत्र दिवस पर निकलने वाली झांकी में शामिल होंगे। उत्तराखंड सूचना विभाग के अनुसार राजपथ पर उत्तराखंड की ओर से प्रदर्शित होने वाली झांकी का नाम केदारखंड रखा गया है। इस झांकी में राज्य पशु कस्तूरा मृग, राज्य पक्षी मोनाल और राज पुष्प ब्रह्मकमल, भगवान शिव के वाहन नंदी और विशालकाय दिव्य शिला को दिखाया जायेगा।

Content Source: Online Hindi News Websites.


We are adding more current affairs 2021 notes in this post. Till then read previous year’s current affairs in next pages below.


This post last updated on : October 20, 2021


Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: This Content is protected !! Go to our Store at Instamojo.com/gkquestionbank for PDF Downloads.